DEFENCE JOB/ARMY/NAVY/AIRFORCE

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना - महिलाओं को स्वरोजगार के लिए 30,000 रूपये वित्तीय सहायता


छत्तीसगढ़ सरकार बेसहारा महिलाओं जैसे की तलाकशुदा, विधवा, निराश्रित महिलाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शक्ति स्वरूपा योजना को शुरू करने की योजना बना रही है। शक्ति स्वरूपा योजना 2019 के तहत राज्य सरकार विधवा, बेसहारा, तलाक़शुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस सरकारी योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता महिलाओं को उनके खुद के व्यवसाय को शुरू करने के लिए दी जाएगी। शक्ति स्वरूपा योजना (Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana) का ऐलान राज्य की सरकार ने लोकसभा के चुनाव शुरू होने से पहले किया था। इस योजना से प्रधानमंत्री के महिला सशक्तिकरण के सपने को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।




शक्ति स्वरूपा योजना  का उदेश्य

शक्ति स्वरूपा योजना (Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana) को शुरू करने के पीछे छत्तीसगढ़ सरकार का यही मकसद है की राज्य की निराश्रित और बेसहारा महिलाएं ज्यादा से ज्यादा आत्म निर्भर बन सके। क्यूंकि विधवा होने के बाद महिलाओं को समाज में ठीक से जगह नहीं मिलती और उनकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। छत्तीसगढ़ की शक्ति स्वरूपा योजना महिलाओं को व्यवसाय के क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

शक्ति स्वरूपा योजना (Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana Apply Online Form) के लिए महिलाएं कहां पर ऑनलाइन पंजीकरण करके आवेदन पत्र भर सकती हैं इसके लिए पूरी जानकारी आप नीचे आर्टिक्ल में पढ़ सकते हैं।



छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना  लाभ / विशेषताएं

  • शक्ति स्वरूपा योजना  जो की छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके अंतर्गत राज्य सरकार महिलाओं को निम्न्लिखित लाभ देती है:
  • इस योजना के तहत जो भी विधवा और क़ानूनी रूप से तलाकशुदा महिलायें अपना खुद का बिज़नस शुरू करना चाहती हैं उनको अपना कारोबार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • महिला द्वारा दिए गए अपने बिजनेस के प्रस्ताव पर अगर बैंक अपनी सहमति दे देता है तो लगने वाली कुल लागत का 15% प्रतिशत मतलब की 30,000 रुपए की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ जीवन स्तर को उठाने में मदद मिलेगी।



शक्ति स्वरूपा योजना  छत्तीसगढ़ पात्रता / योग्यता





  • महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिलाओं के लिए जारी की गई योग्यता और पात्रता की सूची निम्न्लिखित है:
  • उम्मीदवार महिलाएं छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • राज्य में रहने वाली महिला जो इस सशक्तिकरण योजना के लिए आवेदन करने जा रही है उसका नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए।
  • महिला की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • बीपीएल कार्ड पर घर के मुखिया (माता-पिता या पति) का नाम होना चाहिए।
  • आवेदक महिला का नाम अगर बीपीएल सूची में नहीं है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 60,000 रुपए या इससे कम होनी चाहिए।

जल्द ही शुरू होगी आवेदन प्रकिया

 आप इस योजना में आवेदन करने का सोच रही है। तो इसके लिए आपको थोडा और इंतज़ार करना होगा। क्योकि यह योजना अभी लागू नहीं हुई है जल्द ही यह योजना लागू हो जाएगी। जिसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। आप हमसे जुड़े रहिये हम इस योजना के लागू होने के पश्चात् ही आपको अपने नए लेख के माध्यम से इस योजना के आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएँगे





Join Our Whatsapp Group click Here

निवेदन – इस वेबसाइट www.loksevakendra.in पर रोज नए-नए गवर्नमेंट/ प्राइवेट जॉब और सरकारी योजनाओ की जानकारी दी जाती है उम्मीदवार अपने विवेक से काम ले हमारी ओर से पूरी कोशिश होती है सही जानकारी शेयर करें हम किसीभी उम्मीदवारों को भ्रमित नहीं करते हैं हम उचित माध्यम से जानकारी लेकर इस वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाली किसी भी जॉब की जानकारी से होने वाले नुकसान के लिए हमारा कोई जवाब देहि नहीं होगा।



Post a comment

0 Comments